Dark Cloud Cover Candlestick Pattern In Hindi | How to trade with Dark Cloud Cover


|| Dark Cloud Cover Candlestick Pattern in Hindi | Dark Cloud Cover Candlestick Pattern Meaning | What is Dark Cloud Cover candle & How it Works | Dark Cloud Cover Candle  bullish or bearish | Dark Cloud Cover Candle : अर्थ और परिभाषा | Dark Cloud Cover Candle In Hindi - Definition Full Knowledge In Hindi | Technical Analysis Dark Cloud Cover Candle | Dark Cloud Cover  candle images | Is Dark Cloud Cover Candle a reversal Sign? | स्टॉक मार्किट में निवेश कैसे करें निवेश || 


करना चाहते हैं स्टॉक मार्किट में निवेश तो सबसे पहले करें ये काम और कमाएं ढेर सारा पैसा।


स्टॉक मार्किट में पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको टेक्निकल एनालिसिस का ज्ञान होना भी बेहद जरुरी है और कैंडलस्टिक भी एक  टेक्निकल एनालिसिस का ही हिस्सा है अगर आपने अभी तक टेक्निकल एनालिसिस की मेरी पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो नीचे दिए लिंक पर जाकर के  जरूर पढ़ें ये आपके बहुत काम आएगी। 

Technical Analysis In Hindi Part - 1

Technical Analysis In Hindi Part - 2

Technical Analysis In Hindi Part - 3


मैंने वैसे तो कैंडलस्टिक के बारे में एक ही पोस्ट में बताया है लेकिन आज मै यहां आपको अपने इस ब्लॉग में Dark Cloud Cover Candlestick Pattern In Hindi के बारे में विस्तार से बताउंगी और ये भी बताउंगी कि इसकी मदद से स्टॉक मार्किट में निवेश कैसे करें निवेश और मुनाफा  कैसे कमाएं भी बताएँगे। बस आपको मेरी पोस्ट के साथ बने रहना है ये स्टॉक मार्किट में बेहद जरुरी है।  

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि कैंडलस्टिक स्टॉक मार्किट के लिए कितनी महत्वपूर्ण है इसीलिए मैंने Candlestick की ये सीरीज की शुरुआत की ताकि इसे सीखकर आप भी स्टॉक मार्किट के उन चंद लोगों में शामिल हो जाएँ जो लाखों रुपये इससे कमाते हैं तो आज हम जिस कैंडल के बारे में जानेंगे वो है डार्क क्लाउड कवर पैटर्न Dark Cloud Cover Pattern. 


Understand Dark Cloud Cover

डार्क क्लाउड कवर पैटर्न (Dark Cloud Cover Candlestick Pattern in hindi ) पैटर्न लगभग एंगलफिंग जैसा ही होता है बस इसमें एक छोटा सा अंतर होता है और वो ये की जहां एक ओर एंगलफिंग एक दिन पहले की कैंडल को पूरी तरह से ढक् लेता है वहीँ डार्क क्लाउड कवर कुछ परसेंट ही ढकता है और ये परसेंट 50 से 90% तक हो सकती है यानि की इसके सौदे भी बिलकुल वैसे ही बनेंगे जैसे एंगलफिंग पैटर्न में बनते थे मै यहां आपको एक चित्र दिखाती हूँ जिससे आप इसे अच्छे से समझ सकें। 


जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं की सबसे ऊपर लाल कैंडल बेयरिश  डार्क क्लाउड कवर बनी है और उसके बाद मार्किट ने तीन दिन तक कमज़ोरी दिखाई और फिर तुरंत एंगलफिंग पैटर्न बना जिसने मार्किट की दिशा को बदल दिया और मार्किट पुनः ऊपर जाने को तैयार हो गया .

Read This : How to make money from share market - शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमायें


Dark Cloud Cover Candlestick Pattern क्यों और कैसे बनता है

जैसा की आप जानते ही हैं की एक ही सेक्टर के सारे शेयरों में लगभग एक ही जैसा मूवमेंट आता है क्योंकि ये एक जैसा ही व्यापार करती हैं इनके बारे में कोई न्यूज़ है तो वो सारे शेयर पर समान असर करती है किन्तु यह जरूरी नहीं की इनका रेट भी हर कदम पर मेल खाये

उदाहरण के तौर पर अगर JSW स्टील के शेयर में 2% का उछाल आता है तो ये जरूरी नहीं की टाटा स्टील भी 2% ही भागे लेकिन अधिकतर ये देखा गया है की उसमे भी या तो 1.5 % की या 2.5% की उछाल होती है

इसलिए ये दो स्टॉक एक ही दिन में दो अलग - अलग किन्तु कुछ हद तक एक समान जाने पहचाने कैंडल बनाते है वो एंगलफिंग पैटर्न या डार्क क्लाउड कवर दोनों में से एक बना सकता है।  

Dark Cloud Cover Vs Engulfing Candle

अगर आप मेरा ये लेख ध्यान से पढ़ रहे हैं तो आपका अगला प्रश्न यही होना चाहिए था ये प्रश्न आपके दिमाग में क्यों होना चाहिए था क्योंकि जब एक ही सेक्टर के दो शेयर जो की 2% और 3% भागे थे। 

एक ने डार्क क्लाउड कवर तो एक ने एंगलफिंग बनाया था (ध्यान रहे ये कैंडल चाल को बदलने वाला होता है मतलब ये की लगातार गिरावट होती है लाल कैंडल के साथ और तब हरी कैंडल बनती है डार्क क्लाउड कवर और एंगलफिंग ) तो आप सोचोगे की कोई भी चुनाव किया जा सकता है। 

Read This : What is the Dividend - Definition of the Dividend

क्योंकि दोनों अच्छे भागे लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि हमको अधिक लाभ कमाने के लिए कम से कम शेयर का चुनाव करना है और ये चुनाव ऐसा होना चाहिए जो एकदम परफेक्ट हो तो मेरा चुनाव होगा एंगलफिंग पैटर्न। 

वो इसलिए क्योंकि ये कैंडल अपने एक दिन पहले के कैंडल को पूरी तरह से ढक लेती है यानि की अगर एक दिन मंदी में एंगलफिंग बनती है तो ये अपने एक दिन पहले के हाई को ब्रेक कर देती है जिससे इसे और बल मिलता है

मै अपने ब्लॉग मे आगे चलके कुछ और पैरामीटर पेश करुँगी और ट्रेड में कम से कम 3 से 4 पैरामीटर का मेल खाना जरुरी है तभी ये एक अच्छा ट्रेड माना जायेगा। 

अब मान लीजिये की JSW स्टील ने पियर्सिंग पैटर्न या डार्क क्लाउड कवर  बनाया और टाटा स्टील ने एंगलफिंग तो जाहिर है की एंगलफिंग को एक बेहतर मौका माना जायेगा ट्रेड के लिए किन्तु अगर वो मेरे पैरामीटर में फिट नहीं बैठ रहे हैं और पियर्सिंग में फिट बैठ रहे हैं तो आपको पियर्सिंग के साथ जाना चाहिए। 

Dark Cloud Cover के बनने के पीछे की सोच

इसके बनने के बाद ट्रेडर की ये सोच होती है की जो लोग तेज़ी कर रहे थे और अचानक ये कैंडल सामने आ जाता है तो वे सतर्क हो जाते हैं और जहा स्टॉक ने अपने एक दिन पहले के Low को तोड़ा तो तेज़ी करने वाले अपनी पोजिशन तो काटते ही हैं साथ में बिकवाली भी शुरू कर देते हैं जिससे शेयर में और ज्यादा गिरावट होने लगती है। 

Read This : MOVING AVERAGE DEFINITION & CALCULATION

मैंने जिन पैरामीटर का जिक्र किया था वो मै जब कैंडल की पूरी जानकारी आपको दे दूंगी तब आपको बताउंगी क्योंकि मेरे विचार से आप इतनी सी जानकारी लेकर अभी ट्रेड ना करें पहले पूरी जानकारी लें तब मार्किट में जाएँ क्योंकि बिना अच्छी पढाई के आपके पास होने की उम्मीद कम ही होती है

इसलिए पहले पढाई करें फिर मार्किट में कूदें मार्किट में लाभ कमाने से अच्छा होता है की मार्किट से अपने पैसे को बचाए रखना। नीचे मैंने अपनी कुछ पोस्ट के पैरामीटर के लिंक दिए हैं जिसे आपको अवश्य पढ़ना चाहिए ये आपकी एक अच्छा ट्रेड लेने में बहुत अधिक मदद करेंगे। 

मै आपको एक चार्ट दिखाती हूँ जिसमे आपको कुछ पैरामीटर मिलेंगे इसमें मै आपको कोई कैंडल या पैटर्न तो नहीं दिखा रही किन्तु इन पैरामीटर के  साथ अगर कोई कैंडल या पैटर्न दिखता तो ऐसे में आपको ट्रेड बिलकुल नहीं छोड़ना है।  



अब जो मैंने यहाँ नम्बरिंग की हुई है मै उसके हिसाब से आपको बताती हूँ 

Sr. No. 1 & 2 :- हाई वॉल्यूम वाली कैंडल 

Sr. No. 3 & 5 :- हाई वॉल्यूम

Sr. No. 4 :- एवरेज लाइन 

Sr. No. 6 :- RSI इंडिकेटर 

Sr. No. 7 :- EMA क्रॉसओवर 

अब ये क्या होते हैं इसके क्या फायदे हैं इसका लिंक मैंने ऊपर दिया हुआ है आप वहाँ पर क्लिक करके ले सकते हैं। 

Read This : Best Share Market Books In India

Dark Cloud Cover की मुख्य याद रखने योग्य बातें

1. ये एक मल्टीपल कैंडल स्टिक पैटर्न है जो दो या तीन दिन की कैंडल को मिला के बनती है। 

2. एक रिस्क लेने वाला ट्रेडर्स जिस दिन ये कैंडल बन रहा होता है तभी ले सकता है 3.20 पर और रिस्क से बचने वाल ट्रेडर्स कैंडल बनने के बाद अगले दिन की चाल को देख कर ट्रेड लेता है और इन दोनों के नफा - नुक्सान को मै अपने पिछले अध्याय में बता चुकी हूँ। 

3. एंगलफिंग पैटर्न की तरह इसमें भी दोज़ी का बनना बहुत अच्छा माना जाता है। 

4. हर कैंडल के साथ चाहे वो कोई भी हों उसके साथ कम से कम 3 से 4 बिंदु का मेल खाना बेहद जरुरी है। 

Read This : How To Become A Successful Traders In Share Market

तो दोस्तों मैंने इसमें अपना पिछले 7 साल का अनुभव डाल दिया है इस उम्मीद के साथ की आप भी एक सफल ट्रेडर्स बन सकें। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं मै आपके हर सवाल का जवाब अवश्य दूंगी और अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों से भी शेयर करें। 
-- धन्यवाद् 



FAQ


Qs. डार्क क्लाउड कैंडलस्टिक पैटर्न क्या होता है? What Is Dark Cloud Cover Candlestick Pattern?

Ans. डार्क क्लाउड कवर पैटर्न (Dark Cloud Cover Candlestick  Pattern in hindi ) पैटर्न लगभग एंगलफिंग जैसा ही होता है बस इसमें एक छोटा सा अंतर होता है और वो ये की जहां एक ओर एंगलफिंग एक दिन पहले की कैंडल को पूरी तरह से ढक् लेता है वहीँ डार्क क्लाउड कवर कुछ परसेंट ही ढकता है और ये परसेंट 50 से 90% तक हो सकती है यानि की इसके सौदे भी बिलकुल वैसे ही बनेंगे जैसे एंगलफिंग पैटर्न में बनते थे

Qs. क्या डार्क क्लाउड कैंडलस्टिक पैटर्न एक रिवर्सल का साईन होता है?

Ans. यह एक रेवेर्सल का सिग्नल होता है मतलब जब तेज़ी के समय विपरीत कैंडल डार्क क्लाउड बने तभी ये मान्य होती है। 

Qs. डार्क क्लाउड कवर में स्टॉपलॉस क्या होना चाहिए?

Ans. डार्क क्लाउड कवर में स्टॉपलॉस में स्टॉपलॉस गिरावट के समय  एक दिन पहले के कैंडल के लो ( Low ) के  नीचे का  होना चाहिये और  बढ़त के समय एक दिन पहले के कैंडल के हाई ( High ) के ऊपर का  होना चाहिये।

Qs. Dark Cloud Cover Candlestick Pattern क्यों और कैसे बनता है
Ans. जैसा की आप जानते ही हैं की एक ही सेक्टर के सारे शेयरों में लगभग एक ही जैसा मूवमेंट आता है क्योंकि ये एक जैसा ही व्यापार करती हैं इनके बारे में कोई न्यूज़ है तो वो सारे शेयर पर लगभग समान असर करती है किन्तु यह जरूरी नहीं की इनका रेट भी हर कदम पर मेल खाये,

उदाहरण के तौर पर अगर JSW स्टील के शेयर में 2% का उछाल आता है तो ये जरूरी नहीं की टाटा स्टील भी 2% ही भागे लेकिन अधिकतर देखा ये  गया है की दूसरे में भी या तो 1.5 % की या 2.5% की उछाल होती है। इसलिए एक में एंगलफ़ींग पैटर्न बन जाता है तो एक में डार्क क्लाउड कवर।

Qs. .Dark Cloud Cover क्यों बनता है इसके बनने के पीछे की क्या सोच होती है?

Ans. इसके बनने के बाद ट्रेडर की ये सोच होती है की जो लोग तेज़ी कर रहे थे और अचानक ये कैंडल सामने आ जाता है तो वे सतर्क हो जाते हैं और जहा स्टॉक ने अपने एक दिन पहले के Low को तोड़ा तो तेज़ी करने वाले अपनी पोजिशन तो काटते ही हैं साथ में बिकवाली भी शुरू कर देते हैं जिससे शेयर में और ज्यादा गिरावट होने लगती है। 


Must Read : - 

1. Paper umbrella Candle Stick pattern - पेपर अम्ब्रेला पैटर्न2. Candle Stick Pattern In Hindi3. Morning star / Evening star ( Candle Stick Pattern )4. Harami Candle Stick Pattern - Bullish & Bearish Harami Pattern5. Piercing Candle Stick Pattern - Definition in Hindi6. Doji Candlestick Pattern In Hindi - Definition7. Spinning Top Candlestick - Definition8. Marubuzu Candle Stick Pattern In Hindi 


|| Dark Cloud Cover Candlestick Pattern in Hindi | Dark Cloud Cover Candlestick Pattern Meaning | What is Dark Cloud Cover  candle & How it Works | Dark Cloud Cover Candle  bullish or bearish | Dark Cloud Cover Candle : अर्थ और परिभाषा | Dark Cloud Cover Candle In Hindi - Definition Full Knowledge In Hindi | Technical Analysis Dark Cloud Cover Candle | Dark Cloud Cover  candle images | Is Dark Cloud Cover Candle a reversal Sign? | स्टॉक मार्किट में निवेश कैसे करें निवेश || 

Nutan Srivastava

Stock Market, Intraday, Fundamental, Candle Stick, Support-Resistance, IPO, Chart, Earn Money online, LIC IPO, Health & Life Insurance,World Market,

If you have any doubt pls. let me know or leave a comment ... इस ब्लॉग की सभी जानकारी Education purpose के लिए है, किसी निवेश से पहले अपने फाइनेंसियल सलाहकार से जरुर सलाह ले

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने