New Margin System ! Good or Bad - 2021




    
                                    

 New Margin System ! Good or Bad - 2021


ये एक बहस का विषय हो सकता मैंने इस पर काफी रिसर्च की कई लोगों की राय भी जानी और उसमे से अधिकतर लोग इस बात से खफा नज़र आये कि मार्जिन कम होने से वो अब ज्यादा ट्रेड नहीं ले पाएंगे। लेकिन मेरी सोच उन सबसे अलग थी मै इसको एक कहानी के द्वारा समझाउंगी बल्कि ये कहानी किसी और की नहीं बल्कि स्वयं मेरी थी। 


पंजाब नेशनल बैंक में अचानक गिरावट आयी ( मेहुल चौकसी वाले केस के समय ) न्यूज़ भी चल रही थी और मैं उस समय स्टॉक मार्किट में बिलकुल नयी थी किन्तु इतना तो पता ही था कि ये न्यूज़ पंजाब नेशनल बैंक के लिए अच्छी नहीं थी चूँकि मै नई थी और सीख रही थी तो मैंने १०००० से शुरुआत की और इंट्राडे में मैंने फुल मार्जिन का इस्तेमाल किया उस समय स्टॉक की कीमत १३० से घाट कर ११५ पर आ चुकी थी सब कुछ मेरे फेवर में था।  


मैंने शायद उस समय २००० के आस पास क़्वान्टिटी बेचा था बात चूँकि बहुत पुरानी है तो एकदम सही संख्या मुझे याद नहीं  शेयर १ रूपए नीचे आने के बाद अचानक से ३ रूपए बढ़ा तो मेरे पास मैसेज आ गया जैसा कि आप जानते ही हैं कि ६०% फिर ७०% उसके बाद ८०% पर आपकी अपने आप पोज़िशन काट जाती है वो ऐसा ही हुआ जब तक मै पोजीशन को होल्ड करने के लिए ट्रांसफर करती या अपनी पोजीशन को काटती शेयर में ८०% का लोस्स हो गया और मै मार्किट से बाहर हो गयी और उसके बाद मजे की बात ये कि जो मेरा शेयर ११५ में बेचा था वो उस दिन शेयर १०० रूपए के भी नीचे गया था मतलब मुझे ८००० रुपये के घाटे के मुकाबले ३०००० रूपए का फायदा हो सकता था मतलब एक दिन में ही रकम तीन गुना। 




 New Margin System ! Good or Bad - 2021


किन्तु ऐसा ना हो सका उसकी वजह थी मार्जिन अगर मैंने ५०० या ६०० शेयर भी लिए होते तो मै १२ से १५००० कमा सकती थी अब मेरा पैसा ख़त्म हो चुका था और अब मुझे दोबारा पैसे जोड़ने थे मार्किट को सीखने और समझने के लिए। लोग समझते हैं कि ज्यादा ट्रेड का मतलब ज्यादा फायदा बल्कि वो ये नहीं सोचते कि ज्यादा फायदा या फिर ज्यादा नुकसान। 


CLICK TO OPEN ANGEL BROKING ACCOUNT


जो लोग मार्किट को अच्छे से समझ चुके हैं या ट्रेड में अब फायदा लेने लगे हैं या जो टेक्निकल एनालिसिस को समझ चुके हैं उनके लिए तो मार्जिन फिर भी सही हैं किन्तु जो नए ट्रेडर्स हैं या फिर कहें कि बिगिनर्स के लिए ये नुक्सान दायक है जैसे मेरे लिए था हो सकता है शायद इसी वजह से लोग शेयर मार्किट में प्रवेश करने से घबराते हैं और शायद इसी लिए ९५% लोग इसमें असफल हो जाते हैं क्योंकि वो नुक्सान उठाकर मार्किट से बाहर हो जाते हैं।  


इसलिए थोड़ा - थोड़ा कमाएं और लम्बे समय तक कमाएं अपनी पूजीं के अनुपात में और ज्यादा जल्दी अमीर होने का ख्वाब मन से निकाल दें तभी अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 


अब शायद आप मेरे कहने का मतलब भली भांति समझ ही गए होंगे। हो सकता है कि आपकी सोच मेरे से भिन्न हो किन्तु मुझे यही सही लगता है और मै सेबी के इस फैसले का स्वागत करती हूँ। 


धन्यवाद् 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

If you have any doubt pls. let me know or leave a comment