LIC IPO : Date, Policyholders' Discount, Size, Investors' Quota

 

LIC IPO : Date, Policyholders' Discount, Size,  Investors' Quota


ख़त्म हुई इंतज़ार की घड़ी डिक्लेयर हो गयी LIC के IPO की तारीख और वो तारीख है 4 मई।



आज स्टॉक मार्किट के दिग्गज और ट्रेडर्स की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नज़र इस समय LIC के IPO पर है क्योंकि ये हिन्दुस्तान का अब तक का सबसे बड़ा IPO है दूसरी बात ये कि इसकी वजह से देश में पिछले 7 महीने में करीब 1.87 करोड़ डीमेट अकाउंट खुले हैं जो कि अपने आप में लोगों की रूचि को दर्शाता है।

अगर आप भी जानना चाहते है LIC के IPO के बारे में और अगर आप भी इसमें निवेश की सोच रहे है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं यहाँ आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारी मिलेगी।

कब आ सकता है LIC का IPO

डिक्लेयर हो गयी LIC के IPO की तारीख और वो तारीख है 4 मई। और ये बंद होगा 9 मई को तो तैयार रहें। 

Candlestick Patter In Hindi

LIC के IPO की लॉट साइज

LIC के IPO का लॉट साइज 7 लॉट का हो सकता है और ये 2000 से 2100 के बीच होने की संभावना है और इसकी एक लॉट 14700 की हो सकती है।

LIC के IPO का इशू साइज

जैसा मैंने ऊपर बताया था कि ये देश का सबसे बड़ा IPO है और इसका साइज करीब 65000 करोड़ का है। 

LIC IPO : Date,  Policyholders' Discount, Size,  Investors' Quota

दरअसल बिमा कम्पनी ने 13 फरवरी को ड्राफ्ट तैयार करके सेबी के पास भेज दिया था इस ड्राफ्ट के जमा करवाने के बाद कम्पनी इसमें करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है ड्राफ्ट के अनुसार कुल करीब 31,62,49,885 शेयर जारी करेगी।

आपको ये भी पढ़ना चाहिए :-

Technical Analysis In Hindi Part - 1 

Technical Analysis In Hindi Part - 2

Technical Analysis In Hindi Part - 3 

IPO की वजह से शेयर मार्किट में तूफानी तेजी आने का अनुमान

जैसा की सभी जानते हैं कि LIC दुनिया की सबसे बड़ा Insurance कम्पनी है भारत में LIC के करीब 29+ करोड़ पॉलिसी हैं जिनमे से कुछ के पास एक से अधिक पालिसी भी हैं ऐसे में ये अनुमान लगाया जा सकता है कि 20 से 22 करोड़ के बीच इनकी कुल संख्या हो सकती है। 

ऐसे में LIC में और लोग पालिसी भी करवा सकते हैं और डीमेट अकाउंट भी और खोले जा सकते हैं और रिटेल निवेशकों के बढ़ने की संभावना बढ़ेगी तथा वोलैटिलिटी भी।

LIC पालिसी धारकों में उत्साह

देश के सबसे बड़े IPO को लेकर पालिसी धारकों में भी उत्साह है उसकी दो वजह हैं एक तो पालिसी धारकों के लिए 10% हिस्सा रिज़र्व रखा जायेगा और दूसरा ये माना जा रहा है कि पालिसी धारकों को और आम निवेशकों को 5% का डिस्काउंट भी दिया जा सकता है।

आपको ये भी पढ़ना चाहिए :-

What Is Stock Market


इसके अलावा सरकार LIC की शेयर बिक्री से विनिवेश तक पहुंचना चाहती है सरकार ने पिछले साल 1.75 लाख करोड़ का लक्ष्य तय किया था जिसे अब घटा कर 78 हज़ार करोड़ का कर दिया गया है और अभी तक सरकार सिर्फ 12 हज़ार करोड़ रुपये ही जूटा पायी है और अभी उसे 56 हज़ार करोड़ रुपये 31 मार्च तक जुटाने का लक्ष्य हासिल करना है और LIC निश्चित ही इसको पूरा करने में सरकार की मदद करेगी। 


LIC IPO : Date,  Policyholders' Discount, Size,  Investors' Quota

Nutan Srivastava

Stock Market, Intraday, Fundamental, Candle Stick, Support-Resistance, IPO, Chart, Earn Money online, LIC IPO, Health & Life Insurance,World Market,

If you have any doubt pls. let me know or leave a comment ... इस ब्लॉग की सभी जानकारी Education purpose के लिए है, किसी निवेश से पहले अपने फाइनेंसियल सलाहकार से जरुर सलाह ले

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने